अब फिटनेस के साथ बचत भी है मुमकिन

मशीन के सामने तीस स्क्वैट्स (squats) अब यात्रियों को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मुफ्त प्लेटफार्म टिकट दे सकते हैं। वे लंबी कतारों से भी बच सकते हैं।

‘फिट इंडिया’ अभियान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक पहली तरह की अपनी योजना में, रेलवे ने स्टेशन के एंट्री पॉइंट के पास एक ‘फिट इंडिया स्क्वाट कियॉस्क’ सेटअप किया है। एक यात्री 30 स्क्वैट्स (30 squats) करने के बाद मशीन से एक मुफ्त प्लेटफ़ॉर्म टिकट ले सकता है|

रेलवे ने स्टेशन पर एक ‘दवा दोस्त’ स्टोर भी खोला है, जो ऑफिसियल रिलीज़ के अनुसार, यात्रियों के लिए 80% तक की छूट वाली जेनरिक दवाएँ देगा। “दावा दोस्त’ का उद्देश्य भारतीयों को उनके स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदद और उच्च गुणवत्ता वाली सस्ती दवाएं प्रदान करके उनके स्वास्थ्य बिलों में पर्याप्त बचत करना है। राजस्थान और दिल्ली में फर्म के 10 स्टोर हैं और तेजी से इनके बढ़ने की योजना है।

Photo : timesofindia.indiatimes.com

इसके अलावा, एक पल्स हेल्थ मशीन जो स्वास्थ्य और कल्याण मापदंडों, जैसे कि शरीर की संरचना और रक्तचाप को माप सकती है, को भी स्टेशन पर रखा गया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा पोस्ट की गई 25 सेकंड की वीडियो क्लिप में एक युवा को मुफ्त प्लेटफॉर्म टिकट पाने के लिए स्क्वाट्स (squats)करते देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ये फिटनेस के साथ बचत भी है। फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए, दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक अनूठा प्रयोग किया गया है। यहां स्थापित स्क्वाट मशीन पर व्यायाम करने के बाद प्लेटफ़ॉर्म टिकट मुफ्त में उपलब्ध हो सकते हैं।

Fit India
Photo : swachhindia.ndtv.com

मोदी ने 29 अगस्त, 2019 को यहां इंदिरा गांधी स्टेडियम में ‘फिट इंडिया’ आंदोलन शुरू किया था, ताकि लोगों को अपने दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों और खेलों को शामिल करके स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

#NekInIndia

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 89 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: