केरल बना total digital education प्राप्त करने वाला भारत का पहला राज्य

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी हाई-टेक स्कूल परियोजना के शुरू होने के एक साल पूरे होने पर, केरल देश का पहला total digital education प्राप्त करने वाला राज्य बनने की ओर अग्रसर है, जो प्राइमरी स्कूलों को 2019-20 शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से पहले अच्छी तरह से अपने दायरे में लाएगा।

सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) को लागू करने के उद्देश्य से आठ से 12 वीं कक्षा तक की शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से हाई-टेक स्कूल परियोजना का उद्धघाटन पिछले साल 22 जनवरी को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया था। केरल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड टेक्नोलॉजी फॉर एजुकेशन (KITE) ने 4,752 सरकारी और सहायता प्राप्त उच्च विद्यालयों, उच्च माध्यमिक और साथ ही राज्य में व्यावसायिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रतिष्ठित परियोजना को लागू किया है।

total digital education
Photo : edexlive.com

स्कूलों में उच्च तकनीक सीखने की सुविधा है, हालांकि समाग्रा संसाधन पोर्टल, जो आईटी लैब्स के अलावा लैपटॉप, प्रोजेक्टर, यूएसबी स्पीकर और ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी से लैस सभी हाई-टेक कक्षाओं में एक्सेस किया जाता है। KITE के कार्यकारी निदेशक और वाईस चेयरमैन K Anvar ने कहा कि हाई-टेक स्कूल परियोजना के माध्यम से, KITE ने भौगोलिक बाधाओं के कारण, वायनाड जिले में थोलपेट्टी गवर्नमेंट हाई स्कूल के अपवाद के साथ, राज्य में 4,751 स्कूलों को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की है।

क्लासों की नेटवर्किंग, युद्ध स्तर के आधार पर प्रोग्रेस कर रही है और मई के महीने तक पूरा करने के लिए निर्धारित है। इस बीच, प्रयोगशालाओं में मिनी सर्वर भी चालू हो जाएंगे। KITE के आकलन में पाया गया है कि 92 प्रतिशत शिक्षक अपनी क्लासरूम्स में हाई-टेक फैसिलिटीज का प्रभावी ढंग से उपयोग कर रहे हैं।

#NekInIndia 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

Facebook Comments
(Visited 167 times, 1 visits today)

Geeta Rana

I am a Content Writer by Hobby, A Blogger by profession, as well as Owner of Nekinindia.com.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Facebook

SuperWebTricks Loading...
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: